Sunday 28 June 2015

भारी बारिश के कारण रद्द हो सकता है मोदी का वाराणसी दौरा


वाराणसी : प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के आज अपने संसदीय निर्वाचन क्षेत्र वाराणसी दौरे के कार्यक्रम में भारी बारिश के कारण बदलाव किये जाने की प्रबल सम्भावना है. वाराणसी में कल रात से बारिश हो रही है और मोदी की ह्यविकास सभाह्ण रैली का आयोजन स्थल पूरी तरह जलमग्न हो गया है. इसी मैदान पर प्रधानमंत्री को कुछ अन्य परियोजनाओं की शुरआत भी करनी थी.
भाजपा के पूर्वांचल क्षेत्र के मीडिया प्रभारी संजय भारद्वाज ने बताया कि आयोजक स्थिति पर नजर रखे हुए हैं. अब सम्भावना है कि प्रधानमंत्री काशी हिन्दू विश्वविद्यालय में स्थित ट्रामा सेंटर के उद्घाटन के साथ ही बाकी परियोजनाओं का शिलान्यास एवं उद्घाटन करेंगे. हालांकि जनसभा का कार्यक्रम निरस्त किये जाने का अभी तक कोई आधिकारिक संकेत नहीं मिला है.
भाजपा के प्रान्तीय अध्यक्ष लक्ष्मीकांत बाजपेयी ने बताया ह्यह्ययह सच है कि भारी बारिश के कारण कार्यक्रम में व्यवधान उत्पन्न हुआ है. जनसभा के आयोजन की सम्भावना क्षीण हो रही है, क्योंकि दो से पांच बजे के बीच और भारी बारिश होने का अनुमान है. अगर ऐसा ही रहा तो जनसभा में शामिल होने के लिये लोग अपने घर से नहीं निकलेंगे. उन्होंने कहा यह भी देखना होगा कि प्रधानमंत्री का हेलीकाप्टर उतारने लायक स्थितियां होंगी भी या नहीं. अगले कुछ घंटों में स्थिति स्पष्ट हो जाएगी.
प्रधानमंत्री बनने के बाद मोदी तीसरी बार वाराणसी आ रहे हैं. आज उनका एकीकृत उर्जा विकास कार्यक्रम (आईपीडीपी) समेत करीब दो हजार करोड़ रुपये की परियोजनाओं के उद्घाटन तथा शिलान्यास का कार्यक्रम है.
प्रधानमंत्री को अपराह्न तीन बजकर 30 मिनट पर वाराणसी के बाबतपुर हवाई अड्डे पर पहुंचने के बाद काशी हिन्दू विश्वविद्यालय में 165 करोड़ रुपये की लागत से बने देश के सबसे बडे, अत्याधुनिक सुविधाओं से लैस ट्रामा सेंटर का उद्घाटन करना है.
मोदी को आईपीडीपी समेत केंद्र प्रायोजित तीन परियोजनाओं का शिलान्यास अथवा उद्घाटन करना है. इनमें पुराने काशी शहर के लिये 432 करोड़ रुपये की परियोजना तथा वाराणसी शहर के लिये 140 करोड रपये की विकास परियोजनाएं भी शामिल हैं.
प्रधानमंत्री वाराणसी में बनने वाली एक रिंग रोड परियोजना की भी शुरआत करेंगे. साथ ही बाबतपुर हवाई अड्डे से शहर के वरणा पुल के बीच बनी सड़क को फोरलेन बनाने की घोषणा भी करेंगे.
इससे पहले, मोदी ने पिछले साल क्षेत्रीय सांसद के रुप में अपनी जीत के फौरन बाद 17 मई को वाराणसी का दौरा किया था. इस दौरान उन्होंने काशी विश्वनाथ मंदिर में पूजा-अर्चना करने के साथ-साथ गंगा आरती में भी हिस्सा लिया था.
उसके बाद वह पिछले साल दिसम्बर में भी वाराणसी आये थे और सांसद आदर्श ग्राम योजना के तहत अंगीकृत गांव जयापुर का दौरा किया था. मोदी के दौरे के लिये सुरक्षा के कडे बंदोबस्त किये गये हैं. पुलिस महानिदेशक (सुरक्षा) गोपाल गुप्ता को प्रधानमंत्री की सुरक्षा के सम्पूर्ण कार्यक्रम का प्रभारी बनाया गया है.

दौरे के दौरान सुरक्षा के लिये पुलिस अधीक्षक स्तर के 14 अधिकारी, 20 पुलिस उपाधीक्षक, 20 दारोगा, 24 महिला उपनिरीक्षक, 330 आरक्षी, 15 कम्पनी पीएसी तथा तीन कम्पनी रैपिड एक्शन फोर्स के अतिरिक्त बल तैनात किये गये हैं. इसके अलावा सामान्य वस्त्रों में तैनात रहने वाले पुलिसकर्मियों में 50 दारोगा, पांच महिला दारोगा तथा 120 कांस्टेबल भी शामिल हैं.

No comments:

Post a Comment