Monday 29 June 2015

तिहाड जेल से कैदी के फरार होने के मामले की मजिस्ट्रेट जांच के आदेश


नयी दिल्ली : उपराज्यपाल नजीब जंग ने तिहाड जेल से दो विचाराधीन कैदियों के फरार होने की घटना की आज मजिस्ट्रेट से जांच कराने का आदेश दिया. जंग ने जिला मजिस्ट्रेट (दक्षिण पश्चिम) अंकुर गर्ग को इस मामले की जांच करने और एक सप्ताह के भीतर जांच रिपोर्ट पेश करने का निर्देश दिया.
देश की सबसे सुरक्षित जेलों मंे से एक तिहाड जेल की सुरक्षा को धता बताते हुए दो विचाराधीन कैदी जेल की चारदीवारी के पास से सुरंग बनाकर फरार हो गए. हालांकि उनमें से एक को बाद में पकड लिया गया जबकि एक अन्य को पकडने के लिए खोज अभियान जारी है. उपराज्यपाल कार्यालय के बयान के अनुसार, आईएएस अधिकारी, जिला मजिस्ट्रेट (दक्षिण पश्चिम) अंकुर गर्ग जेल से सुरंग बनाकर कैदी के फरार होने की घटना की जांच करेंगे. जांच में इस घटना के कारकों और परिस्थितियों पर ध्यान दिया जायेगा और दिल्ली कारागार की सुरक्षा व्यवस्था की समग्र समीक्षा की जायेगी.
 
बयान के अनुसार, डीएम जांच में घटना घटित होने में खामियों की जवाबदेही तय की जायेगी और आगे ऐसी घटनाएं घटित न हों, इसके लिए जेल प्रशासन के वास्ते उपचारात्मक उपाए सुझाए जायेंगे. बयान में कहा गया है कि जिला मजिस्ट्रेट (दक्षिण पश्चिम) दिल्ली कारागार, दिल्ली पुलिस, पीडब्ल्यूडी जैसे विभागों से अधिकारी चुन सकते हैं जो जांच में उनकी सहायता करेंगे.

No comments:

Post a Comment