Monday 10 August 2015

दिल्ली-एनसीआर समेत उत्तर भारत में लगे भूकंप के झटके, अफगानिस्तान की हिन्दूकुश पहाड़ियां थीं केंद्र


Image Loading
अफगानिस्तान के हिंदूकुश क्षेत्र में सोमवार को भूकंप का एक तेज झटका आया जिसके असर से दिल्ली और जम्मू-कश्मीर समेत उत्तर भारत के कई क्षेत्रों में भूकंप के झटके महसूस किए गए। भारतीय मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) के अनुसार, अफगानिस्तान में रिक्टर पैमाने पर 6.2 तीव्रता का भूकंप का झटका दोपहर को करीब तीन बजकर पैतीस मिनट पर महसूस किया गया।
भारत में दिल्ली-एनसीआर समेत उत्तर भारत के श्रीनगर, हरियाणा और पंजाब में भी महसूस किए गए। उत्तर भारत में पांच मिनट के अंदर भूकंप के तीन झटके महसूस किए जाने से दहशत का माहौल बन गया। दोपहर 3:33 बजे से लेकर 3:38 बजे के बीच में यह झटके महसूस किए गए। भूकंप के इन झटकों के बाद लोगों में दहशत फैल गई और लोग अपने अपने कार्यालयों और घरों से बाहर आ गए।

भूकंप से अबतक किसी प्रकार के जानमाल के नुकसान की कोई खबर नहीं है। दिल्ली और एनसीआर में जब भूकंप आया, तो ऑफिसों में लोगों ने हल्के झटके महसूस किए। इसके बाद भूकंप के डर से लोग घर और ऑफिसों से बाहर निकल आए। रिक्टर स्केल पर भूकंप की तीव्रता 6.2 मापी गई है।
पाकिस्तान-अफगानिस्तान के बॉर्डर पास हिन्दूकुश की पहाड़ियों पर भूकंप का केंद्र था। भारत में यह झटके लगातार कई बार महसूस किए गए हैं। इसके पहले एक और उच्च तीव्रता का भूंकप सोमवार की सुबह करीब नौ बजकर बयालीस मिनट पर सोलोमन द्वीप पर आया था जिसकी तीव्रता रिक्टर पैमाने पर 6.7 दर्ज की गई थी। 
नेपाल में भूकंप के हल्के झटके
नेपाल में सोमवार सुबह भूकंप के हल्के झटके महसूस किए गए जिनकी तीव्रता रिक्टर पैमाने पर 4.9 मापी गई। भूकंप के कारण लोग घबराहट में अपने घरों से बाहर निकल आए।
राष्ट्रीय भूकंप केंद्र के अनुसार भूकंप का केंद्र गोरखा में था। भूकंप के केंद्र से 150 किलोमीटर पूर्व में स्थित काठमांडो में भी इसके झटके महसूस किए गए। स्थानीय लोगों के अनुसार भूकंप आने के कारण गोरखा जिले में लोग घबराहट में अपने घरों से बाहर निकल आए।
नेपाल में 25 अप्रैल को आए विनाशकारी भूकंप के बाद से पिछले 100 दिनों में चार या इससे अधिक तीव्रता वाले भूकंप बाद के कुल 375 झटके आए हैं। देश में 25 अप्रैल को आए भूकंप में करीब 9000 लोगों की मौत हो गई थी।
अफगानिस्तान के हिंदूकुश क्षेत्र में भूकंप का झटका
अफगानिस्तान के हिंदूकुश क्षेत्र में भूकंप का एक तेज झटका आया जिसके असर से दिल्ली और जम्मू कश्मीर समेत उत्तर भारत के कई क्षेत्रों में भूकंप के झटके महसूस किये गये। 
भारतीय मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) के अनुसार, अफगानिस्तान में रिक्टर पैमाने पर 6.2 तीव्रता का भूकंप कर झटका दोपहर को करीब तीन बजकर पैतीस मिनट पर महसूस किया गया। भूकंप के झटके पाकिस्तान में भी महसूस किए गए। श्रीनगर और जम्मू कश्मीर के आसपास के इलाकों में भी भूकंप के झटके महसूस किए गए।
एक और उच्च तीव्रता का भूंकप आज सुबह करीब नौ बजकर बयालीस मिनट पर सोलोमन द्वीप पर आया जिसकी तीव्रता रिक्टर पैमाने पर 6.7 दर्ज की गयी।
पाकिस्तान में 6.7 तीव्रता का भूकंप
पाकिस्तान का कई हिस्सा 6.7 तीव्रता के भूकंप से दहल उठा। जियो टीवी के मुताबिक भूकंप का केंद्र अफगानिस्तान और ताजिकिस्तान के सीमाई क्षेत्र में 200 किलोमीटर की गहराई पर था। इस्लामाबाद, फैसलाबाद, मियांवली, पेशावर और सरगोडाह सहित देश के विभिन्न हिस्से में भूकंप महसूस किया गया। पाकिस्तान अधिकत कश्मीर में भी भूकंप महसूस किया गया। पाकिस्तान के किसी भी इलाके से अब तक जान माल के नुकसान की कोई खबर नहीं मिली है।
सोलोमन द्वीप के पास 6.9 तीव्रता का भूकंप
सोलोमन द्वीप के पास 6.9 तीव्रता का भूकंप आया लेकिन भूकंप प्रभावित क्षेत्र के लिए सुनामी आने की कोई चेतावनी जारी नहीं की गई है। अमेरिकी भू-वैज्ञानिक सर्वेक्षण ने यह जानकारी दी।
इस भूकंप का केंद्र राजनाधी होनियाना से 214 किलोमीटर और दादाली के दक्षिण पश्चिम में कुल 186 किलोमीटर दूर था। हवाई में स्थित प्रशांत सुनामी चेतावनी केंद्र ने भी भूकंप की तीव्रता 6.9 बताई और कहा कि प्रशांत में विनाशकारी सुनामी आने की कोई आशंका नहीं है।
ऑस्ट्रेलियाई अधिकारियों ने समुद्र के नीचे आए इस भूकंप की तीव्रता 6.8 बताई है लेकिन उन्होंने भी सुनामी की कोई आशंका नहीं जताई। जियोसाइंस के भूकंप वैज्ञानिक हयूग ग्लैनविले ने सोलोमन द्वीप के निवासियों का जिक्र करते हुए कहा कि उन्हें हजारों किलोमीटर के क्षेत्र में भूकंप के झटके महसूस हुए होंगे लेकिन इससे सुनामी आने की आशंका नहीं है। हम उम्मीद करते हैं कि इस भूकंप के कारण अधिक नुकसान नहीं हुआ होगा। 

No comments:

Post a Comment